header ads

NDA Previous year Question Papers & sample paper pdf in (Hindi, English)




राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) की सेना, नौसेना और वायुसेना के लिए उम्मीदवारों की भर्ती, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होती है जो साल में दो बार आयोजित होती है, आम तौर पर अप्रैल और सितंबर के महीने में होती है। NDA परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित की जाती है। एक उम्मीदवार को अविवाहित होना चाहिए भारतीय नौसेना अकादमी में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को 4 वर्ष बीटेक कोर्स से गुजरना होगा और नौकरी के कार्यकारी और तकनीकी शाखाओं में शामिल होने का अवसर दिया जाएगा।

(i) एक उम्मीदवार स्पष्ट रूप से उन सेवाओं को निर्दिष्ट करने के लिए आवश्यक है जिनके लिए वे अपनी वरीयता के क्रम में विचार करना चाहते हैं। उन्हें सलाह दी जाती है कि वे कई प्राथमिकताओं को इंगित करने के लिए चुनते हैं ताकि वह विकल्प चुनना चाहें ताकि नियुक्ति के समय मेरिट के विचार में उनकी रैंक के संबंध में उनकी वरीयताओं को दिया जा सके।
(ii) उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उन सेवाओं की नियुक्ति के लिए उन पर विचार किया जाएगा, जिसके लिए वे अपनी वरीयताओं को व्यक्त करते हैं और अन्य सेवाओं के लिए नहीं। पहले से ही अपने आवेदन में उम्मीदवार द्वारा निर्दिष्ट वरीयताओं में अतिरिक्त / परिवर्तन के लिए कोई अनुरोध नहीं किया जाएगा आयोग द्वारा मनोरंजन किया जाएगा
(iii) विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए अपनी प्राथमिकताओं को इंगित करने से पहले, उम्मीदवारों को पहले दो अकादमियों अर्थात् उनकी प्राथमिकताएं तय करना चाहिए राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी (कार्यकारी शाखा) यदि कोई उम्मीदवार राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के लिए अपनी पहली पसंद के रूप में चुनता है, तो उसे पहले राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, जैसे सेना, नौसेना और वायुसेना के नौसेना अकादमी (कार्यकारी शाखा) के लिए अपनी प्राथमिकता के बाद, उनकी प्राथमिकता को इंगित करना चाहिए। वैकल्पिक रूप से, यदि कोई उम्मीदवार नौसेना अकादमी (कार्यकारी शाखा) के लिए अपनी पहली पसंद के रूप में चयन के लिए, उन्हें पहले अपनी पहली पसंद के रूप में नौसेना अकादमी (कार्यकारी शाखा) के लिए अपनी प्राथमिकता इंगित करनी चाहिए, उसके बाद राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के अलग-अलग पंखों के लिए उनकी पसंद। इस प्रकार नौसेना अकादमी (कार्यकारी शाखा) पाठ्यक्रम के साथ-साथ राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के अन्य कोर्स के लिए उम्मीदवारों को नौसेना अकादमी (कार्यकारी शाखा) को उनकी पहली प्राथमिकता या अंतिम वरीयता के रूप में देना होगा। नौसेना अकादमी (कार्यकारी शाखा) को दूसरे या तीसरे प्राथमिकता के रूप में नहीं दिया जा सकता है। भले ही नौसेना अकादमी (कार्यकारी शाखा) उम्मीदवार द्वारा दूसरे या तीसरे प्राथमिकता के रूप में दी गई है, यह अंतिम वरीयता माना जाएगा।




NDA Mathematics Previous Paper in Pdf

  NDA Mathematics Previous year Question paper - 2011
  NDA Mathematics Previous year Question paper - 2012
  NDA Mathematics Previous year Question paper - 2013
  NDA Mathematics Previous year Question paper - 2014
  NDA Mathematics Previous year Question paper - 2015
  NDA Mathematics Previous year Question paper - 2016
  NDA Mathematics Previous year Question paper - 2017

NDA General Ability Previous Paper in Pdf

  NDA General Ability Previous year Question paper - 2011
  NDA General Ability Previous year Question paper - 2012
  NDA General Ability Previous year Question paper - 2013
  NDA General Ability Previous year Question paper - 2014
  NDA General Ability Previous year Question paper - 2015
  NDA General Ability Previous year Question paper - 2016
  NDA General Ability Previous year Question paper - 2017


कुछ और महत्वपूर्ण विषय :-



No comments

धन्यवाद ! हम जल्दी ही आपके सवालो का जवाब देने की कोशिश करेंगे