header ads

IFS - Indian Forest Service Exam Details in Hindi

IFS Exam details


भारतीय वन सेवा (IFS) परीक्षा एक साल में एक बार संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित की जाती है। एक चुनौतीपूर्ण प्रवेश परीक्षा होने के नाते, इच्छुक उम्मीदवारों को बहुत कड़ी मेहनत और तैयारी में योजना बनाने की जरूरत है।
भारतीय वन सेवा परीक्षा में दो लगातार चरणों होंगे
भारतीय वन सेवा (मुख्य) परीक्षा के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा (उद्देश्य प्रकार); भारतीय वन सेवा के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए और भारतीय वन सेवा (मुख्य) परीक्षा (लिखित और साक्षात्कार)।

आईएफएस 2018 के लिए पात्रता मानदंड: -

राष्ट्रीयता: -

एक उम्मीदवार या तो होना चाहिए: -

(A) भारत का नागरिक, या
(B) नेपाल का एक विषय, या
(C) भूटान का एक विषय, या
(D) एक तिब्बती शरणार्थी जो 1 जनवरी 1 9 62 से पहले भारत में स्थायी रूप से भारत में बसने की मंशा से आया था।
या
(E) भारतीय मूल के एक व्यक्ति (पीआईओ) जो कि पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका, केन्या के पूर्व अफ्रीकी देशों, यूगांडा, संयुक्त गणराज्य तंजानिया, जाम्बिया, मलावी, ज़ैरे, इथियोपिया और वियतनाम से स्थायी रूप से निपटने के इरादे से पलायन कर चुके हैं भारत में।

न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता: -
उम्मीदवार को कम से कम एक विषय में पशुपालन और पशु चिकित्सा विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, रसायन विज्ञान, भूविज्ञान, गणित, भौतिकी, सांख्यिकी और जूलॉजी या कृषि, वानिकी या किसी भी विश्वविद्यालय की इंजीनियरिंग में बैचलर की डिग्री के साथ स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। भारत में केन्द्रीय या राज्य विधान मंडल के एक अधिनियम द्वारा या संसद के एक अधिनियम द्वारा स्थापित अन्य शैक्षिक संस्थानों या विश्वविद्यालय अनुदान आयोग अधिनियम, 1 9 56 की धारा 3 के तहत विश्वविद्यालय के रूप में समझा जाए, या समकक्ष योग्यता प्राप्त करें।

आयु सीमा:-
उम्मीदवार को 21 वर्ष की आयु प्राप्त होनी चाहिए और 32 वर्ष की आयु नहीं प्राप्त होनी चाहिए।
आयु छूट: -
अगर कोई उम्मीदवार अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति से संबंधित है तो अधिकतम पांच वर्ष तक
ऐसे अन्य पिछड़े वर्गों के उम्मीदवारों के मामले में अधिकतम तीन वर्ष तक, जो कि ऐसे उम्मीदवारों को आरक्षण सेबिल का लाभ उठाने के पात्र हैं

कुछ और महत्वपूर्ण विषय :-


No comments

धन्यवाद ! हम जल्दी ही आपके सवालो का जवाब देने की कोशिश करेंगे